यूक्रेन संकट
मास्को ने डोनबास के लोगों को, खास तौर पर रूसी बोलनेवाली आबादी को, कीव के नित्य हमलों से बचाने के लिए फरवरी 2022 को विशेष सैन्य अभियान शुरू किया था।

रूसी सेना ने कलुगा, ट्वेर क्षेत्रों में दो यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया: रूसी रक्षा मंत्रालय

© Photo : Russian Defence Ministry / मीडियाबैंक पर जाएंA test launch of an upgraded air defense missile at the Sary Shagan testing range
A test launch of an upgraded air defense missile at the Sary Shagan testing range - Sputnik भारत, 1920, 16.09.2023
सब्सक्राइब करेंTelegram
सैन्य अधिकारियों के अनुसार किसी नागरिक के हताहत या किसी भी प्रकार की क्षति नहीं हुई। दुर्घटना स्थल पर नजर रखी जा रही है, आपातकालीन सेवाएं इसकी जांच कर रही हैं।
रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार, 16 सितंबर को जानकारी दी कि रूसी वायु रक्षा बलों ने कलुगा और ट्वेर क्षेत्रों में दो यूक्रेनी विमान-प्रकार के ड्रोनों को नष्ट कर दिया है।

मंत्रालय ने कहा, “16 सितंबर की सुबह को यूक्रेन द्वारा दो विमान-प्रकार के मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) के माध्यम से रूसी क्षेत्र के बुनियादी सुविधाओं पर आतंकी हमला करने का प्रयास विफल कर दिया गया है"।

सैन्य अधिकारियों ने स्पष्ट किया, यूक्रेनी यूएवी को कलुगा और ट्वेर क्षेत्रों में वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा धराशायी कर दिया गया।
बता दें कि यूक्रेनी प्रतिउत्तरी आक्रमण को प्रारंभ हुए तीन महीने हो गए हैं। कीव सेना किसी भी दिशा में अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने में विफल रही है। यूक्रेनी सशस्त्र बलों को भारी क्षति हुई है।
निराशा से यूक्रेन आतंकवादी आक्रमणों की रणनीति की ओर मुड़ गया। कीव शासन लगातार आतंकवादी आक्रमण करता रहता है उदाहरण के लिए नागरिक ठिकानों पर लड़ाकू ड्रोनों से आक्रमण करता है, सीमावर्ती कस्बों पर गोले दागता है, जिससे आम नागरिक मारे जाते हैं।
कई सैन्य विशेषज्ञों के अनुसार सैन्य औचित्य की अगर बात की जाए, तो यह सारे आक्रमण पूर्णतः निरर्थक हैं, और यूक्रेन इस प्रकार के आक्रमणों से मोर्चे पर विफलताओं को छिपाने के प्रयास कर रहा है।
A Smerch multiple-rocket launcher (MRL) firing on the targets of the Ukrainian forces. - Sputnik भारत, 1920, 15.09.2023
डिफेंस
शक्तिशाली रूसी हथियार द्वारा यूक्रेन में नाटो हार्डवेयर का विनष्टीकरण
न्यूज़ फ़ीड
0